Blogspot.com or Com (Custom Domain) Me Kya Different Hai

नमस्कार मैं तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा. blogspot.com or Com Me Kya Different Hai? अगर आप सभी लोग जानना चाहते हो और इन दोनों में अंतर समझना चाहते हो तो इस आर्टिकल को जरूर आप पूरा ध्यान से पढ़ना. मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बनाने की पूरी कोशिश करूंगा. हो सकता है आपने से बहुत सारे लोग कंफ्यूज होते होंगे कि blogsport.com और अगर वह अपनी वेबसाइट पर कोई कस्टम डोमेन लगाते हैं जिससे .com हो या .in हो गया तो उसमें और blogsport.com में क्या फर्क है इसके बारे में मैं आपको पूरी जानकारी देता हूं.

जैसा कि दोस्तों आप सभी जानते हैं कि Blogspot.com एक फ्री प्लेटफॉर्म है. जहां पर कि आप अपना फ्री में एक वेबसाइट यानी कि Blog बना सकते हो. लेकिन ऐसे में अगर आप चाहते हो कि आपकी वेबसाइट का जो यूआरएल है वह बहुत ज्यादा बढ़ा आ रहा है. उस वेबसाइट में अगर आप अपने खुद का कोई डोमेन लगाना चाहते हो कोई कस्टम डोमेन इस्तेमाल करना चाहते हो. तो उसके क्या-क्या फायदे हैं और इन दोनों में क्या क्या अंतर है यह सारी चीजें आज इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो जरूर आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. अगर आप चाहते हो कि हम किसी और टॉपिक पर कोई आर्टिकल लिखे तो वह भी आप नीचे कमेंट सेक्शन में बता सकते हो तो चलिए अब हम डिटेल में जान blogspot.com or Com Me Kya Different Hai.

Blogspot.com or Com Me Kya Different Hai

कई दिनों से आपने से बहुत सारे लोग blogspot.com or Com Me Kya Different Hai? इस तरीके के कमेंट कर रहे थे तो मैंने सोचा क्यों ना इस पर पूरा आर्टिकल बना दिया जाए. तो देखिए जैसा कि आपको पता है कि ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफार्म है. तो इसीलिए यहां पर आपको जो डोमेन मिलता है वह Sub Domain में मिलता है. जो कि Blogspot.com पर मिलता है.

अगर आप अपने खुद का कोई नया डोमेन परचेज करते हो खाली देते हो तो उसका कोई भी शब्दों में आप अपने हिसाब से बना सकते हो लेकिन जो आप Main Domain रहेगा yourdomain.com वह इस तरीके से दिखेगा जो कि छोटा भी होगा और उसके बीच में कोई लंबा-चौड़ा नाम नहीं होगा. क्योंकि ब्लॉगर हमें फ्री में होस्टिंग भी दे रहा है फ्री में डोमिन भी दे रहा है इसलिए वह हमें फ्री में कस्टम डोमेन नहीं देता है वह हमें उनके ही जो डोमेन है blogspot.com उस पर ही हमें एक सब्डोमेन बना कर दे देता है.

तो यही डिफरेंस है अगर आप ब्लॉगर पर अपना फ्री में वेबसाइट बनाते हो ब्लॉगर के डोमेन को यूज करते हो तो बाहर डोमेन Sub Domain में होता है. लेकिन अगर वहां पर आप अपने खुद का कोई डोमेन नेम खरीदते हो तो उसमें कोई भी शब्दों में नहीं होगा आपका Main Domain होगा. और उसके बाद आप चाहो जितने अलग-अलग सब्डोमेन बना सकते हो.

Blogspot.com Vs Custom Domain कौन बेस्ट है?

देखिए दोस्तों अभी तक मैंने blogspot.com or Com Me Kya Different Haiयह तो बता दिया है लेकिन अब मैं आपको बताता हूं कि इन दोनों डोमेन में से बेस्ट आपके लिए कौन सा रहेगा. क्या आपको इसी फ्री डोमेन पर काम करना चाहिए या फिर आपको पैसे लगाकर एक नया डोमेन खरीदना चाहिए?

देखिए अगर आप बिल्कुल नए हैं Blogging में आपको 5 दिन 10 दिन ही हुए हैं तो मैं आपको हाईली रिकमेंड करूंगा कि आप blogspot.com पर ही अपना वेबसाइट बनाए. क्योंकि दोस्तों शुरुआत में आप ऐसे बहुत सारे छोटी-छोटी गलतियां करोगे जिसकी वजह से आपको बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है अगर आप पैसे खर्च करके एक नया डोमेन खरीदते हो तो.

Read Also

इसीलिए अगर आप begginer हो आपने अभी-अभी ब्लॉगिंग स्टार्ट करी है तो आप ब्लॉक का इस्तेमाल ही करें यहां पर सारा कुछ फ्री प्रोडक्ट है और फ्री में ही आप अपनी वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हो. जब आपको यहां पर नॉलेज हो जाए तो उसके बाद आप अपने कस्टम डोमेन भी खरीद सकते हो. 

Custom Domain कब लेना चाहिए?

अभी तक आपको पूरा नॉलेज हो गया होगा blogspot.com or Com Me Kya Different Hai. चलिए अब मैं आपको यह बताता हूं कि आपको कस्टम डोमेन कब खरीदना चाहिए. अगर आप सोच रहे हो खरीदने की तो मैं आपको पूरी जानकारी देता हूं.

देखिए सबसे पहले अगर आप नहीं हो तो आपको ब्लॉगर पर ही अपना काम स्टार्ट करना है जब आपको अपनी ब्लॉगर की वेबसाइट से Earning होना स्टार्ट हो जाए तो उसके बाद आप अपनी वेबसाइट के लिए कस्टम डोमेन खरीद सकते हो.क्योंकि अगर आप पहले इन्वेस्टमेंट कर दोगे और बाद में आपको वहां से रिटर्न नहीं मिला तो ऐसे में आप का टाइम और पैसा दोनों बर्बाद होगा.

blogspot.com or Com Me Kya Different Hai
blogspot.com or Com Me Kya Different Hai

लेकिन अगर आप पहले सिर्फ अपना टाइम स्पेंड करते हो और वहां से जब आपको पैसा आना शुरू हो जाए तो उसके बाद अगर आप इन्वेस्टमेंट करोगे तो इसमें आपका फायदा ही होगा.

आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको blogspot.com or Com Me Kya Different Hai इसके बारे में पूरी जानकारी दी अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो जरूर आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.अगर आपको अभी भी कोई समस्या है आपको कोई भी टॉपिक समझ नहीं आया है तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते हैं धन्यवाद. 

21 thoughts on “Blogspot.com or Com (Custom Domain) Me Kya Different Hai”

    • Hello Bhavesh sir meri site ka url o2kipathshala.in hai usme mene 10din se jyada ho gaye hai par koi adsense ka reply nahi aaya hai. Ab kya kare ki reply aajaye

      Reply
  1. I’d like to thank you for the efforts you’ve put in penning
    this site. I am hoping to see the same high-grade content from you in the future as well.
    In truth, your creative writing abilities has inspired
    me to get my very own website now 😉

    Reply

Leave a Comment

close